गणेश उत्सव, डोलग्यारस, और मिलाद-उन-नबी के पर्वों के मद्देनजर सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बैठक में विशेष निर्देश

संवाददाता – दिनेश सिंह लोधी सागर

कटनी । आगामी गणेश उत्सव, डोलग्यारस, और मिलाद-उन-नबी के पर्वों को ध्यान में रखते हुए, अभिजीत रंजन पुलिस अधीक्षक कटनी के निर्देशन, डॉ संतोष डेहरिया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, प्रभात शुक्ला उप पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी माधवनगर अनूप सिंह ने सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए थाना परिसर में शान्ति समिति के सदस्यों एवम् गणमान्य नागरिकों की बैठक आयोजित किया गया तथा महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए गए हैं। थाना माधवनगर क्षेत्र में इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा ताकि सभी त्योहारों का आयोजन शांतिपूर्ण ढंग से हो सके।

  1. गणेश प्रतिमा स्थापना: यह सुनिश्चित किया जाएगा कि गणेश प्रतिमा की स्थापना केवल गैर-विवादित स्थलों पर ही की जाए। किसी भी विवादित स्थल पर प्रतिमा स्थापना नहीं की जाएगी, जिससे साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे।
  2. शांति समिति की बैठकें: थाना बीट स्तर पर भी शांति समिति एवं मोहल्ला समिति की बैठकें पहले से आयोजित की जाएंगी। इन बैठकों में सभी धर्मों के प्रतिष्ठित और गणमान्य व्यक्तियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी, ताकि किसी भी प्रकार की असहमति या विवाद को पहले से ही हल किया जा सके।
  3. पुलिस बल की तैनाती: अत्यधिक भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों एवं संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।
  4. वालंटियर्स की नियुक्ति: गणेश झांकी और पंडालों में वालंटियर्स की नियुक्ति के लिए आयोजनकर्ताओं को निर्देश दिए गए कि ये वालंटियर्स शांति और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करेंगे।
  5. अग्नि और विद्युत सुरक्षा: पंडालों में अग्नि और विद्युत दुर्घटनाओं से बचाव के लिए समुचित व्यवस्था की जाए और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि पंडाल सुरक्षित हैं और किसी भी दुर्घटना से निपटने के लिए तत्पर हैं।
  6. उत्तेजक गानों पर रोक: धार्मिक स्थलों के सामने आपत्तिजनक और उत्तेजक गानों को बजाने पर रोक रहेगी। किसी प्रकार की उत्तेजक नारेबाजी या अन्य कार्य जो शांति भंग कर सकते हैं, उन पर कड़ी नजर रखी जाएगी।
  7. वीडियोग्राफी और सुरक्षा: डोलग्यारस और गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था और वीडियोग्राफी सुनिश्चित की जाएगी। इस दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे।
  8. यातायात व्यवस्था: गणेश झांकी और पंडालों पर दुर्घटना से बचाव हेतु बैरिकेड्स लगाए जाएं और यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित किया जाए। यातायात व्यवस्था के तहत विशेष इंतजाम किए जाएंगे ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।
  9. नंबर अंकित: पंडालों में आयोजकों, सह-आयोजकों, बीट प्रभारी, और कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से अंकित होंगे ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति में नागरिक तुरंत सूचना दे सकें।
  10. विसर्जन व्यवस्था: गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान प्रत्येक विसर्जन स्थल पर नाव, गोताखोर, बचाव सामग्री और पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। इन स्थलों पर सुरक्षा बल, गोताखोर, और बचाव दल कार्यक्रम समाप्ति तक मौके पर उपस्थित रहेंगे।
  11. सतत निगरानी: दोनों समुदायों की गतिविधियों पर सतत निगरानी रखी जाएगी, और समुदाय के गणमान्य व्यक्तियों से समन्वय स्थापित कर समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
  12. कानूनी कार्यवाही: सांप्रदायिक विवाद या सद्भाव बिगाड़ने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही, सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले संदेशों और पोस्ट पर निरंतर निगरानी रखी जाएगी और तत्काल वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।
  13. आपातकालीन तैयारी: सूचना संकलन हेतु थाना/चौकी स्तर पर संपूर्ण मशीनरी को सक्रिय किया जाएगा। आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने हेतु पर्याप्त संख्या में रिजर्व बल और बलवा ड्रिल उपकरण उपलब्ध रहेंगे।
  14. विशेष सतर्कता: दिनांक 17-09-2024 को अनंत चतुर्दशी और गणेश प्रतिमा विसर्जन एवं दिनांक 16-09-2024 को हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस/मिलाद-उन-नबी पर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। वर्तमान में बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के बाद उत्पन्न साम्प्रदायिक घटनाओं के संदर्भ में अराजक तत्वों की गतिविधियों पर सतत निगरानी रखी जाएगी और समुचित कार्रवाई की जाएगी।
  15. ज्ञापन प्रदर्शन: समुदाय विशेष द्वारा महाराज रामगिरी की पैगंबर पर टिप्पणी के विरोध में ज्ञापन प्रदर्शन की संभावना है, इस पर निगरानी रखी जाएगी और किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए समय पर कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस प्रशासन सभी नागरिकों से अपील करता है कि वे अफवाहों से दूर रहें और किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से बचने के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!