सभी राजस्व अधिकारी अपने-अपने मुख्यालयों पर रहे एवं समस्याओं का निराकरण करें – संभागायुक्त डॉ. रावत

संवाददाता – दिनेश सिंह लोधी


सागर । संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने अचानक मालथोन एवं बांदरी तहसील पहुंचे। जहां उन्होंने तहसील का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षणvv के दौरान उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी राजस्व महाअभियान-2 के अंतर्गत अपने-अपने मुख्यालयों पर रहकर समस्त प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। इस अवसर पर जॉइंट कमिश्नर विनय द्विवेदी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

संभाग कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार राजस्व महाअभियान-2 के अंतर्गत राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए 45 दिन सुनिश्चित किए गए हैं। जिसके अंतर्गत सभी लंबित एवं वर्तमान में आने वाले प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा।

संभाग कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि राजस्व महाअभियान प्रथम चरण (जनवरी- मार्च 2024) की सफलता को देखते हुए राज्य शासन द्वारा राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख त्रुटियों को ठीक करने के लिए राजस्व महाअभियान-2, 18 जुलाई से 31 अगस्त तक चलाया जा रहा है।

संभाग कमिश्नर डॉ. रावत ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार उत्कृष्ट कार्य करने वाले राजस्व अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। अभियान का उद्देश्य राजस्व न्यायालय में समय सीमा पर लंबित प्रकरणों का निराकरण, नए राजस्व प्रकरणों को आरसीएमएस पर दर्ज कराना, नक्शे पर तरमीम, पीएम किसान योजना सभी पात्र किसानों को लाभ देना, समग्र का आधार ई-केवाईसी और खसरे की समग्र/ आधार से लिंकिंग एवं फार्मर रजिस्ट्री का क्रियान्वन है।

डॉ. रावत ने मालथोन एवं बंदरी तहसील कि दस्तावेजों का सूक्ष्मता के साथ अध्ययन किया एवं आवश्यक निर्देश दिए।


डॉ. रावत ने समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी अपने-अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कार्यों का समय सीमा में निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सभी पटवारी अपने-अपने मुख्यालयों पर रहकर कार्य करेंगे उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन इसकी समीक्षा की जाएगी और कार्य में प्रगति न होने पर कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई सुनिश्चित भी की जाएगी।

संभाग कमिश्नर डॉ. रावत ने कहा कि पटवारी डायरी डिजिटल बनाएं। मेन्युअल डायरी प्रथा समाप्त की जाए। पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ के लंबित प्रकरणों में ई-केवाईसी करें। अच्छा वातावरण निर्मित करें।
संभाग कमिश्नर डॉ. रावत ने कहा कि ने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी, मुख्यता पटवारी मुख्यालय पर रहें, साफ-सुथरा कार्य करे, अच्छा कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा और गलती होने पर माफ नहीं किया जाएगा।

अभियान में नक्शा दुरुस्तीकरण का कार्य अच्छा हो। स्वामित्व योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जाए, परंतु इस बात का ध्यान रखा जाए कि इसका दुरुपयोग न हो। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी राजस्व महाअभियांन-2 के अंतर्गत यह भी सुनिश्चित करें कि बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों की रोकथाम एवं उपचार का पूरा प्रबंधन किया जाए।107:50 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!